CID ऑफिसर कैसे बने? योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

हम सबने बचपन से ही सीआईडी के बारे में सुना है और टीवी में इसके सीरीज को कई सालों तक देखा भी होगा। क्या आप जानते है कि यह सिर्फ एक काल्पनिक पोस्ट नहीं है बल्कि वास्तव में ऐसे अफसर होते है। इन्हें खास सेंसिटिव मामलों को सुलझाने की जिम्मेवारी दी जाती है और इसलिए इन्हें पुलिस विभाग का खास हिस्सा माना जाता है। यदि आपको भी जानना है कि CID ऑफिसर कैसे बनें, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको इसके कार्य से लेकर पूरी भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने वाले है। 

इन्हें देश के गंभीर केस देखने को दिया जाता है, जैसे मर्डर, रेप, डाका, आदि। इनकी जांच पूरी तरह से गुप्त होती है और किसी को इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया जाता है, जब तक अपराधी पकड़ा नहीं जाता है। आपको हम बताएंगे कि ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता की आवश्यकता होती है और इन्हें कितनी सैलरी दी जाती है। इस लेख को अंत तक पढ़ें और अपने सपनों को पूरा करें। 

CID ऑफिसर किसे कहते है?

CID का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है, जो पुलिस बल का ही एक हिस्सा होता है। इन्हें बड़े संवेदनशील मामलों जैसे चोरी, डकैती, मर्डर, दंगा, इत्यादि की जिम्मेवारी दी जाती है, जहां एक सीआईडी ऑफिसर इन केस के अपराधी को पकड़ते है। कुछ राज्यों में इसे गृह विभाग का पार्ट माना जाता है और इसके संचालन का कार्य राज्य सरकार या फिर हाई कोर्ट के हाथ में होता है। इन्हें कोई भी यूनिफॉर्म नहीं दी जाती है क्योंकि इस विभाग के कर्मी हर काम को खुफिया तरीके से करते है। 

इस डिपार्टमेंट की स्थापना ब्रिटिश शासन के अंर्तगत 1902 में किया गया था। एक सीआईडी ऑफिसर सौंपे गए कांड के बारे में सबूत इक्कठा करता है, अपराधी को पकड़ता है और फिर उसे कोर्ट में ले जाने का भी कार्य इन्हीं का होता है। दूसरे शब्दों में सीआईडी को एक खुफिया एजेंसी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इनका हर काम गुप्त तरीके से होता है। 

CID ऑफिसर का क्या कार्य होता है?

हालांकि, एक सीआईडी ऑफिसर का कार्य भी किसी पुलिस विभाग के कर्मी की तरह ही होता है। लेकिन, इनके काम करने का तरीका थोड़ा अलग होता है क्योंकि जो संवेदनशील मामले पुलिस बल नहीं निपटा पता है, उसे हल करने इन्हें दिया जाता है।

इस विभाग में काम करने वालों का दिमाग काफी तेज़ होता है ताकि नामुमकिन मामलों को भी सुलझाने की क्षमता इनके अंदर रहें। यह डिपार्टमेंट सरकार के अंदर गुप्त तरीके से अपराधिक मामलों को सुलझाने का काम करती है। सीआईडी में कई पद होते है और इन्हें मिलाकर ही एक टीम बनाई जाती है। एक सीआईडी ऑफिसर को कहीं भी जाना पड़ जाता है और किसी भी बड़े अपराधी का सामना भी उन्हें करना पड़ता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें: CDO ऑफिसर कैसे बनें? जाने योग्यता, कार्य, और सैलरी 

CID ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

अगर आपको भी एक सीआईडी ऑफिसर बनना है, तो इसके लिए कुछ खास योग्यता भी होनी चाहिए। यह डिपार्टमेंट शैक्षणिक, शारीरिक और उम्र के अनुसार ही आपका चयन करते है। आइए, आपको बताते है उन सारे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में।

1. शैक्षणिक योग्यता

  • आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th बोर्ड अच्छे अंकों से पास करना होगा। 
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पास करना है। 
  • ग्रेजुएशन में आपको न्यूनतम 50% अंक मिले हो, तभी आप इसके योग्य होंगे। 

2. शारीरिक योग्यता

  • पुरूषों के लिए हाइट 165 cm होनी चाहिए। 
  • महिलाओं की हाइट 150 cm होनी चाहिए। 
  • एक पुरूष कैंडिडेट की छाती की चौड़ाई भी 75cm होनी चाहिए। 
  • आपकी आंखों की रोशनी भी 6/6 होनी चाहिए। 

3. उम्र सीमा

  • आपकी न्यूनतम उम्र 20 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 27 वर्ष। 
  • यदि आप ओबीसी कैटेगरी से है, तो आपको अधिकतम 3 वर्ष की छूट दी जाती है। 
  • अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी से है, तो आपको अधिकतम 5 वर्ष की छूट दी जाती है। 

ये भी अवश्य पढ़ें: Forest Officer कैसे बनें? योग्यता, प्रक्रिया, कार्य और सैलरी 

CID ऑफिसर कैसे बनें? जाने हर स्टेप

आपको सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए हर चरण को फॉलो करना होता है। सिर्फ पढ़ने से ही आप सीआईडी का हिस्सा नहीं बन जायेंगे बल्कि इसके लिए आपको अतिरिक्त कार्य भी करना होता है। 

1. पढ़ाई पूरी करें

सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी। किसी अच्छे से संस्थान से +2 पास करना होगा और फिर ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी। इन सभी में सफलता हासिल करने के बाद ही आप एग्जाम के योग्य माने जायेंगे। 

2. एप्लीकेशन फॉर्म भरें

आपको सीआईडी बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, इसकी भर्ती यूपीएससी के द्वारा की जाती है। जब भी वेकेंसी निकलती है, आपको अप्लाई करना होगा। सारी डिटेल्स सही से भरनी होगी और साथ ही फीस भी पेमेंट करनी होती है। 

3. परीक्षा की तैयारी करें

सिर्फ फॉर्म ही भर देने से आप सफल नहीं हो जायेंगे, आपको ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा भी देनी होती है। इन एग्जाम में मेरिट से पास भी करना अनिवार्य होता है। सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी मजबूत करें और हर बिंदु को अच्छे से पढ़ें। 

4. एग्जाम के हर चरण को पास करें

आपको लिखित, फिजिकल और इंटरव्यू को पास करना होता है। एक एक करके सारे चरण को अच्छे अंकों से पास करने के बाद ही आपका नाम अंतिम मेरिट लिस्ट में आता है। लिखित एग्जाम में सिलेबस के अनुसार सामान्य सवाल पूछे जाएंगे और फिर फिजिकल टेस्ट में हाइट, छाती, आंखों की रोशनी की जांच होगी। अंत में इंटरव्यू होता है, जिसमें आपकी पर्सनेलिटी टेस्ट होती है और कुछ ज्ञान से जुड़ीं बातें पूछी जाती है। 

5. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएं

सबसे अंतिम पड़ाव होता है डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन, आपको अपने सारे दस्तावेज़ की जांच करवानी होती है। अपने स्कूल, कॉलेज के सारे शैक्षणिक पेपर, रेजिडेंशियल, कास्ट, इत्यादि जैसे दस्तावेजों को चेक किया जाता है। 

सीआईडी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया क्या है?

सीआईडी ऑफिसर की पोस्ट पाने के लिए एक लंबा सफर तय करना होता है। इसमें आपको तीन चरणों से गुजरना होता है और फिर अंत में मेरिट लिस्ट में अपनी एक जगह बनानी होती है। आपने यह तो जान लिया कि ऑफिसर कैसे बन सकते है, तो अब यह भी समझ ले कि इसकी भर्ती प्रोसेस क्या होती है। 

1. लिखित परीक्षा

आपको सबसे पहले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का सामना करना पड़ता है। लिखित परीक्षा में आपको दो पेपर देने होते है, पेपर 1 और पेपर 2, दोनों में ही नेगेटिव मार्किंग भी रहती है। पेपर 1 में आपको 200 अंकों का सवाल हल करना होता है, जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। वहीं पेपर 2 टोटल 400 अंकों के प्रश्न रहते है और इसे हल करने के लिए 4 घंटे का समय मिलता है। 

2. फिजिकल टेस्ट

जब आप लिखित परीक्षा पास कर जाते है, तो आपको फिजिकल टेस्ट में शामिल होना पड़ता है। यहां आपको हाइट, छाती की माप ली जाती है। इसके साथ ही आपके आंखों की रोशनी भी चेक की जाती है। आपको किसी प्रकार की एलर्जी या कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है, इन सभी जानकारी के बाद ही आपको आगे की प्रकिया के लिए भेजा जाता है। 

3. इंटरव्यू

दोनों परीक्षाओं अर्थात् लिखित और फिजिकल टेस्ट में पास करने के बाद आपको इंटरव्यू में शामिल होना पड़ता है। इंटरव्यू में आपसे सामान्य सवाल पूछे जाते है और इसमें पास होने के बाद आपका चयन हो जाता है। अधिक अंक आने पर आपको पोस्ट भी ऊंची मिलती है और उसका वेतन भी ज्यादा होता है। 

CID ऑफिसर एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए आपके पास यह ज्ञान होना चाहिए कि आखिर इसके लिए पढ़ना क्या होगा। जिस तरह से आप बिना हथियार के किसी युद्ध को जीत नहीं सकते, ठीक उसी तरह बिना सिलेबस जाने तैयारी करना मतलब हार का सामना करने के बराबर होगा। आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है, जिसमें General Awareness, General Aptitude, General Knowledge, Reasoning, English Language और Numerical Ability से संबंधित सवाल पूछे जाते है। 

आप इस परीक्षा को आप कई अटेम्प्ट में दे सकते है, जिसे कैटेगरी के अनुसार बांटा गया है। यदि आप जनरल है, तो आप 4 प्रयास दे सकते है और वहीं अगर आप ओबीसी कैटेगरी से है, तो आपको 7 बार मौका मिलता है। वहीं अगर बात करें एससी और एसटी कैटेगरी की, तो प्रयास की कोई सीमा नहीं है। 

सीआईडी ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है? 

एक सरकारी नौकरी होने के नाते आपको सीआईडी ऑफिसर के रूप में अच्छा खासा सैलरी दिया जाता है। आपको हर महीने 90 हज़ार से लेकर 5 लाख तक का वेतन दिया जाता है। इतना ही नहीं सीआईडी में आपको अन्य भते भी मिलते है, जैसे महंगाई भत्ता, मेडिकल अलाउंस, यात्रा भत्ता, आवास किराया भत्ता, इत्यादि। इतनी अच्छी पेमेंट के साथ आप एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते है। आपको सुरक्षा भी दी जाती है और साथ में हेल्प के लिए सहायक कर्मी भी मौजूद रहते है। 

निष्कर्ष:-

हमने आपको आज बताया कि CID ऑफिसर कैसे बनें, इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए, कितनी सैलरी मिलती है, आदि के बारे में समझाया है। यदि आपको भी सीआईडी ऑफिसर बनना है, तो बताएं गए स्टेप को फॉलो करें। अफसर बनना आज के समय में एक अलग ही बात होती है, ना सिर्फ आपके काम से बल्कि नाम से भी जाना जाता है। हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा लगा होगा, कमेंट करके अपने अनुभव को हमारे साथ शेयर कर सकते है। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment